सात दिवसीय 'राष्ट्रीय एकीकरण शिविर' संपन्न।

समाज और राष्ट्र के लिए कार्य करें युवाः डा. डी. सुरेश (आईएएस)

सात दिवसीय 'राष्ट्रीय एकीकरण शिविर' संपन्न।

हिसार, गिरीश सैनी। गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विवि में जारी 'राष्ट्रीय एकीकरण शिविर' वीरवार को सम्पन्न हुआ। 'यूथ फोर माई भारत एंड डिजिटल लिटरेसी' थीम पर आयोजित इस सात दिवसीय शिविर के समापन समारोह में उच्चतर शिक्षा विभाग हरियाणा के प्रधान सचिव डा. डी. सुरेश (आईएएस) ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। अध्यक्षता कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने की। कुलसचिव प्रो. विनोद छोकर, स्टेट एनएसएस ऑफिसर डा. दिनेश कुमार तथा एनएसएस के क्षेत्रीय कार्यालय दिल्ली से फील्ड ऑफिसर मनोज कुमार विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

मुख्यातिथि डा. डी. सुरेश ने कहा कि हर संस्कृति के पीछे अपना एक इतिहास और संघर्ष है। युवाओं को लुप्त हो रही संस्कृतियों को तलाशना और जानना चाहिए, तभी वे इस देश में अनेकता में एकता के भाव को गहराई से समझ पाएंगे। उन्होंने युवाओं से कहा कि वे अपने अंदर असुरक्षा की भावना बिल्कुल न आने दें। केवल अपने लिए नहीं, बल्कि समाज और राष्ट्र के लिए कार्य करें। जो भी कार्य करें, श्रेष्ठता से करें, सफलता, प्रसिद्धि और पद अपने आप मिलते जाएंगे तथा राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय पहचान भी मिलेगी। उन्होंने युवाओं को सहनशील बनने के लिए प्रेरित किया।

कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने कहा कि भारत की संस्कृति समृद्ध है। इस राष्ट्रीय शिविर ने एक भारत और श्रेष्ठ भारत के भाव को मजबूत किया है। उन्होंने प्रतिभागी स्वयंसेवकों से कहा कि उन्होंने जो कुछ इस शिविर में सीखा है, वे जाकर समाज में उसे संचारित करें तथा एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें। कुलसचिव प्रो. विनोद छोकर ने कहा कि इस राष्ट्रीय एकता शिविर का संदेश है कि देश का भविष्य युवाओं के हाथ में है। डा. दिनेश कुमार ने बताया कि हरियाणा इस साल दस राष्ट्रीय शिविरों का आयोजन करने जा रहा है। हरियाणा में देश के सबसे ज्यादा एक लाख 55 हजार स्वयंसेवक हैं।

डा. अंजू गुप्ता ने स्वागत संबोधन किया। उन्होंने बताया कि इस शिविर में 16 राज्यों के 200 स्वयंसेवकों ने भाग लिया।
डा. कल्पना ने शिविर के सातों दिनों की गतिविधियों की संक्षिप्त रिपोर्ट प्रस्तुत की। धन्यवाद प्रस्ताव डा. विनीता ने प्रस्तुत किया।

राज्य पुरस्कारों की संख्या बढ़ी।

डा. डी. सुरेश ने इस अवसर पर घोषणा की कि इस सत्र से प्रतिवर्ष एनएसएस स्वयंसेवकों तथा स्वयंसेविकाओं को दिए जाने वाले राज्य स्वयंसेवक पुरस्कारों की संख्या बढ़ाई गई है। अब तक दस स्वयंसेवकों तथा दस स्वयंसेविकाओं को प्रतिवर्ष राज्य स्वयंसेवक पुरस्कार दिया जाता था। अब यह संख्या बढ़ाकर दोनों श्रेणियों में 15-15 कर दी गई है। इसके अतिरिक्त तीन महिला तथा तीन पुरुष कार्यक्रम अधिकारियों को भी स्टेट एनएसएस अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। डा. डी. सुरेश ने यह घोषणा भी की कि एनएसएस कार्यक्रम अधिकारियों को उनके एनएसएस कार्य को देखते हुए उनके टाइम-टेबल में से प्रति सप्ताह एक पीरियड की छूट भी दी जाएगी।

आसाम के मिलटन तथा उत्तराखंड की सृष्टि बने सर्वश्रेष्ठ स्वयंसेवक।
शिविर की सात दिवसीय गतिविधियों के आधार पर आसाम के मिलटन को पुरुष वर्ग में तथा उत्तराखंड की सृष्टि को महिलाओं के वर्ग में सर्वश्रेष्ठ स्वयंसेवक घोषित किया गया। टीम आदित्य को श्रेष्ठ टीम के पुरस्कार से नवाजा गया। इसके अतिरिक्त सभी स्वयंसेवकों को तथा एनएसएस अधिकारियों को प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया गया। आसाम की स्वयंसेवक राहबीर तथा कर्नाटक के एनएसएस अधिकारी प्रो. विनय सिंह ने शिविर के दौरान के अपने अनुभव साझा किए। इस दौरान विभिन्न राज्य के स्वयंसेवकों द्वारा एक सांस्कृतिक प्रदर्शनी भी लगाई गई।