वर्तमान प्रतिस्पर्धात्मक युग की चुनौतियों का सामना करने में कौशल विकास की भूमिका अहमः कुलपति प्रो सुदेश

शिक्षा विभाग की 34 छात्राओं को स्टाइफंड के साथ इंटर्नशिप मिली।

वर्तमान प्रतिस्पर्धात्मक युग की चुनौतियों का सामना करने में कौशल विकास की भूमिका अहमः कुलपति प्रो सुदेश

खानपुर कलां, गिरीश सैनी। भगत फूल सिंह महिला विश्वविद्यालय, खानपुर कलां के शिक्षा विभाग की 34 छात्राओं ने स्टायफंड के साथ विभिन्न स्कूलों में इंटर्नशिप हासिल की है। कुलपति प्रो सुदेश ने चयनित छात्राओं को बधाई व शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि महिला विश्वविद्यालय छात्राओं को रोजगार के अवसर प्रदान कर उन्हें सशक्त व आत्मनिर्भर बनाने के लिए लगातार प्रयत्नशील है।

कुलपति प्रो सुदेश ने छात्राओं को शिक्षण दक्षता एवं कौशल विकास बढ़ाने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि युवा वर्ग के समक्ष अपनी क्षमता का विस्तार करने की अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने आज के प्रतिस्पर्धात्मक युग की चुनौतियों का सामना करने के लिए कौशल विकास की भूमिका को महत्वपूर्ण बताया।

 

शिक्षा विभाग की अध्यक्षा डॉ. अनु बल्हारा ने बताया कि विभाग की 34 छात्राओं को 30 स्कूलों, जिनमें एक सरकारी स्कूल भी शामिल है, में इंटर्नशिप करने का अवसर प्राप्त हुआ है। उन्होंने इस उपलब्धि का श्रेय महिला विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ. सुदेश के प्रेरणादायी मार्गदर्शन को दिया।

 

शिक्षा विभाग के इंटर्नशिप कोऑर्डिनेटर डॉ. सुशील कुमार ने बताया कि चयनित छात्राओं को इंटर्नशिप अवधि के दौरान स्टायफंड के रूप में 5000/- से लेकर 12000/- रुपये दिए जाएंगे। ये छात्राएं गोहाना, सोनीपत, गन्नौर, रोहतक, पंचकुला, जींद व पानीपत के विभिन्न स्कूलों में इंटर्नशिप कर शिक्षण की बारीकियां सीखेंगी। चयनित छात्राओं में पूजा, रीना रानी, श्वेता कुमारी, संगीता, अमीषा, खुशबू, भावना, साक्षी, दीक्षा, अनु रानी, अलीमा, कोमल, अंजलि, आशु रानी, ज्योति, निधि वर्मा, सोनम, प्रियंका, ज्योति, मीना, दिव्या, रिया, भावना, प्रिया, आरजू, नेहा, पिंकी, प्रियंका, पिंकी देवी, कोमल, सुनीता, निशा, ट्विंकल और प्रीति शामिल हैं। इस दौरान निदेशक जनसंपर्क ले. कर्नल (डॉ.) अनिल बल्हारा, डॉ सुमन दलाल सहित विभाग के प्राध्यापक एवं छात्राएं मौजूद रही।