मतदाता जागरूकता प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में स्नेहा ने मारी बाजी

स्वीप अभियान के तहत महिला विवि में छात्राओं को किया जागरूक। 

मतदाता जागरूकता प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में स्नेहा ने मारी बाजी

खानपुर कलां, गिरीश सैनी। मतदाता जागरूकता गतिविधि के तहत कुलपति प्रो. सुदेश के मार्गदर्शन में भगत फूल सिंह महिला विवि के जनसंपर्क कार्यालय के तत्वावधान में एक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता तथा मतदाता शपथ कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कुलपति प्रो सुदेश ने अपने संदेश में कार्यक्रम के लिए शुभकामनाएं दी और कहा कि छात्राओं को मतदान का महत्व बताना और वोट डालने के प्रति जागरूक करना आवश्यक है।

भारतीय चुनाव आयोग के स्वीप अभियान के तहत आयोजित इस कार्यक्रम का शुभारंभ कार्यवाहक कुलसचिव प्रो श्वेता सिंह ने किया। प्रो श्वेता सिंह ने प्रतिभागी छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि लोकतंत्र में हर एक वोट महत्वपूर्ण है और मतदान करने से लोकतंत्र मजबूत होगा। उन्होंने विद्यार्थियों से मतदान करने और अपने परिवार व आसपास के लोगों को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करने का आह्वान किया। प्रो श्वेता सिंह ने इस दौरान उपस्थित शिक्षकों एवं छात्राओं को मतदाता जागरूकता शपथ भी दिलवाई।

प्रारंभ में निदेशक जनसंपर्क ले. कर्नल (डॉ) अनिल बल्हारा ने स्वागत संबोधन किया तथा विद्यार्थियों को भारतीय निर्वाचन आयोग के स्वीप कार्यक्रम के उद्देश्य से अवगत करवाया। उन्होंने छात्राओं से बढ़चढ़ कर मतदान करने व मतदान के प्रति जागरूकता फैलाने की अपील की।

प्रतिभागी छात्राओं ने उत्साहपूर्वक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में भाग लेते हुए मतदाता जागरूकता संबंधी सवालों के जवाब दिए। इस प्रतियोगिता में स्नेहा ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। आश्वी, सीमा व तन्नू ने दूसरा स्थान प्राप्त किया। पूजा, मनीषा, काजल, कीर्ति व तन्नू तीसरे स्थान पर रहे।

डॉ पल्लवी ने कार्यक्रम संचालन एवं समन्वयन सहयोग दिया तथा पहली बार मतदान करने वाली छात्राओं को आगामी विधानसभा चुनाव में बढ़चढ़ कर सहभागिता करते हुए अपना वोट डालने के लिए प्रेरित किया। इस दौरान डॉ सुमन दलाल, डॉ अंशु भारद्वाज, डॉ मुकेश धनखड़, डॉ पल्लवी, डॉ सुशीला व डॉ इला मौजूद रहे। इस कार्यक्रम में मैनेजमेंट, अंग्रेजी, आईएचएल, विधि, हिंदी, शारीरिक शिक्षा, इतिहास एवं पुरातत्व, राजनीति विज्ञान तथा शिक्षा विभाग की छात्राएं शामिल हुई।