समाज सेवा का कार्य युवा शक्ति को सशक्त करता हैः प्रो. गुलशन लाल तनेजा

रक्तदान और अंगदान संकल्प शिविर आयोजित।

समाज सेवा का कार्य युवा शक्ति को सशक्त करता हैः प्रो. गुलशन लाल तनेजा

रोहतक, गिरीश सैनी। एमडीयू के राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) प्रकोष्ठ द्वारा यूटीडी एनएसएस यूनिट्स के सहयोग से रक्तदान और अंगदान संकल्प शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में 78 यूनिट रक्त एकत्रित हुआ और 19 लोगों ने अंगदान का फॉर्म भरा।  

राधाकृष्णन सभागार में आयोजित इस कार्यक्रम का शुभारंभ बतौर मुख्यातिथि करते हुए कुलसचिव प्रो. गुलशन लाल तनेजा ने कहा कि एनएसएस का मुख्य उद्देश्य समाज सेवा है। उन्होंने कहा कि समाज सेवा का कार्य युवा शक्ति को सशक्त करता है। कुलसचिव ने कहा कि रक्तदान लोगों की जान बचाने का सरल तरीका है। उन्होंने रक्तदान के साथ साथ अंगदान को भी महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि एक व्यक्ति अंगदान कर लगभग आठ लोगों की सहायता कर सकता। कुलसचिव प्रो. गुलशन लाल तनेजा ने प्रेरणादायी गीतों की पंक्तियां गुनगुना कर एनएसएस वॉलिंटियर्स को समाज सेवा के लिए प्रेरित किया। खून दो दुआएं लो, जीवन बचाओ, संतुष्टि पाओ का मंत्र प्रो. तनेजा ने दिया।

मोटिवेशनल स्पीकर सावित्री वर्मा ने कैंसर जागरूकता पर विशेष व्याख्यान दिया। उन्होंने कैंसर से जुड़े अपने निजी अनुभव साझा किए और कैंसर के लक्षणों बारे बताते हुए इन्हें नजरंदाज नहीं करने की हिदायत दी। उन्होंने कहा कि कैंसर के प्रारंभिक लक्षणों को हल्के में ना ले और जरूरी जांच करवाएं। एनएसएस कोऑर्डिनेटर डा. सविता राठी ने कार्यक्रम की रूपरेखा पर प्रकाश डाला।  मॉडल स्कूल की प्राचार्य डा. अरुणा तनेजा, ममता राणा,  प्रो. जे. एस. सिक्का और कैंपस स्कूल की निदेशिका प्रो. विनीता शुक्ला ने बतौर विशिष्ट अतिथि कार्यक्रम में शिरकत की। 

एनएसएस प्रोग्राम ऑफिसर डॉ. अंजू पंवार ने स्वागत भाषण दिया। डा. सौरभ वर्मा ने बेहतर मंच संचालन किया। आभार प्रदर्शन एनएसएस प्रोग्राम ऑफिसर डा. एकता रानी ने किया। पीजीआईएमएस रोहतक से आई टीम राजेश कुमार और दीप्ति कुमारी ने अंगदान के लिए प्रेरित किया और अंगदान की प्रक्रिया साझा की। नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट, झज्जर के ट्रांसफ्यूज़न मेडिसिन से डा. साक्षी बत्रा, ताराचंद और उनकी टीम ने रक्तदान कार्यक्रम का संचालन किया। मुख्यातिथि ने रक्तदाताओं को सम्मानित किया।