शपथ ग्रहण और नेता प्रतिपक्ष चुनाव

शपथ ग्रहण और नेता प्रतिपक्ष चुनाव

-*कमलेश भारतीय
अगले दो दिन हरियाणा में बड़े महत्त्वपूर्ण व दिलचस्प होने जा रहे हैं । जहां कल पंचकूला में भाजपा की नयी सरकार शपथ ग्रहण करेगी, वहीं दूसरे दिन चंडीगढ़ में कांग्रेस विधायक दल का नेता चुनेंगे विधायक ! दोनों‌‌ दिन सचमुच बहुत मायने रखते हैं हरियाणा के लिए । जहां चुनाव से पहले कार्यवाहक मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ही चुनाव के दौरान भाजपा के मुख्यमंत्री के पोस्टर ब्बाॅय यानी मुख्यमंत्री कहे जा रहे थे, वहीं अभी तक किसी शीर्ष नेता ने उनका नाम खुलकर नहीं लिया । इसमें क्या रहस्य है कोई ? वैसे चुनाव से पहले अनिल विज मुख्यमंत्री निवास में मिलने का वादा अपने मतदाताओं से करते रहे हैं और सातवीं बार विधायक बने हैं । क्या वे अपना दावा रखेंगे बैठक में ? मुख्यमंत्री पद के तीसरे प्रबल उम्मीदवार राव इंद्रजीत का नाम भी शुरू शुरू में उछला लेकिन फिर उन्होंने खुद ही कह दिया कि मैं मुख्यमंत्री की रेस में नहीं हूं । अब अमित शाह और‌ मोहन भागवत मुख्यमंत्री का चयन करेंगे । क्या नायब सिंह सैनी ही होंगे या कोई और मुख्यमंत्री होंगे? यह सस्पेंस फिल्म जैसा रोमांच बन गया है । 
इसी प्रकार कांग्रेस विधायक दल 18 अक्तूबर को चंडीगढ़ में नेता प्रतिपक्ष का चुनाव करेगा । अभी तक भूपेंद्र सिंह हुड्डा नेता प्रतिपक्ष हैं और उनके समर्थक विधायक भी ज्यादा हैं, जो उन्हें ही नेता प्रतिपक्ष देखना चाहते हैं लेकिन यह कांग्रेस है भैया, इसमें मुख्यमंत्री की लड़ाई खत्म हो जाने के बाद अब नेता प्रतिपक्ष की लड़ाई शुरू हो गयी है । सैलजा खेमा पूर्व उपमुख्यमंत्री व पंचकूला से विधायक चंद्रमोहन का नाम आगे बढ़ा रहा है जबकि हुड्डा खेमे से हुड्डा, अशोक अरोड़ा और गीता भुक्कल के नाम चर्चा में हैं ! इस तरह कांग्रेस नेता प्रतिपक्ष चुनाव में भी गुटबाजी से बाज नहीं आ रही  । यही कांग्रेस का असली चेहरा है, जाॅनी । 
अब एक मजेदार बात । कल जो लोग पंचकूला में भाजपा के नये मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने जायेंगे, उन्हें खाने के पैकेट प्रति बस पैंतीस पैकेट हर जिले के डीसी उपलब्ध करवायेंगे । लो भैया, कल के खाने का इंतजाम भी कर दिया पर डीसी कहां से पैकेट लायेंगे, यह मत पूछना और बसें तो स्कूलों की मिल ही जायेंगीं। रब्ब खैर करे। ऐसी बिना खर्चा पर्ची की सरकार को शुभकामनाएं।
-*पूर्व उपाध्यक्ष, हरियाणा ग्रंथ अकादमी,