दंत जांच शिविर में 150 लोगों के दांतों की जांच हुई

दंत जांच शिविर में 150 लोगों के दांतों की जांच हुई

रोहतक, गिरीश सैनी। दांतों को लंबे वक्त तक मजबूत और सुरक्षित रखने के लिए इनकी सही देखभाल जरूरी है। दांत हमारे शरीर के सेंसिटिव और नाजुक हिस्सों में से एक है। विद्यार्थी दांतों की नियमित जांच करवाएं। यह उद्गार महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने जूलॉजी विभाग में यूथ रेड क्रॉस के तत्वावधान में आयोजित डेंटल चेकअप एंड अवेयरनेस कैंप में विजिट करते हुए व्यक्त किए।

कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने कहा कि हमारे शरीर में दांत काफी सेंसिटिव होते हैं, जिनकी देखभाल का खास ख्याल रखना पड़ता है। उन्होंने कहा कि दांतों की शुरुआत से ही देखभाल की जाए तो दांत से जुड़ी परेशानियों से बचा जा सकता है। उन्होंने दांतों के स्वास्थ्य बारे जागरूक होने की अपील की। कुलपति ने इस शिविर के आयोजन के लिए एमडीयू के यूथ रेड क्रॉस तथा पीजीआई डेंटल साइंस संस्थान को बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

जूलॉजी विभागाध्यक्ष प्रो. विनीता शुक्ला, बॉटनी विभागाध्यक्ष प्रो. पुष्पा दहिया तथा पर्यावरण विज्ञान विभागाध्यक्ष प्रो. राजेश धनखड़ ने कुलपति प्रो. राजबीर सिंह का स्वागत किया। यूथ रेड क्रॉस की कार्यक्रम समन्वयक प्रो. अंजू धीमान ने कार्यक्रम का समन्वयन किया तथा कुलपति का आभार जताया। पीजीआई हेल्थ साइंस के पब्लिक हेल्थ डेंटिस्ट्री के प्रोफेसर डॉ. आदर्श कुमार तथा उनकी टीम डॉ. सुभी, डॉ. कनुप्रिया, डॉ. पारूल, संतोष, सुजाता, चारी, अर्चना तथा पारूल मलिक ने इस दंत जांच एवं जागरूकता शिविर का संचालन किया। दृश्य कला विभाग में डॉ. कविता  ने शिविर का समन्वयन किया। डॉ. आशा शर्मा व एमसी धीमान समेत वाईआरसी वालंटियर्स ने आयोजन सहयोग दिया। इस दंत जांच शिविर में वीरवार को लगभग 150 लोगों के दांतों की जांच की गई, जिनमें प्राध्यापक, गैर शिक्षक कर्मी और विद्यार्थी शामिल रहे।