सरकार ऑनलाइन की आदर्श व्यवस्था स्थापित करने की दिशा में कर रही है कार्यः वित्त मंत्री जेपी दलाल

हर नागरिक को घर द्वार पर सेवाओं व योजनाओं का लाभ देना है उद्देश्य।

सरकार ऑनलाइन की आदर्श व्यवस्था स्थापित करने की दिशा में कर रही है कार्यः वित्त मंत्री जेपी दलाल

रोहतक, गिरीश सैनी। हरियाणा सरकार का उद्देश्य हर नागरिक को घर बैठे योजनाओं व सेवाओं का लाभ प्रदान करना है। प्रदेश सरकार द्वारा विकसित देशों की तर्ज पर प्रदेश में आदर्श ऑनलाइन व्यवस्था स्थापित करने की दिशा में कार्य किया जा रहा है, ताकि नागरिकों को घर बैठे योजनाओं व सेवाओं का लाभ मिले और उन्हें कार्यालयों में न जाना पड़े। ये बात प्रदेश के वित्तमंत्री जेपी दलाल ने जिला लोक संपर्क एवं परिवेदना समिति की बैठक के उपरांत प्रेस प्रतिनिधियों से संवाद करते हुए कही।

वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा परिवार पहचान पत्र की त्रुटियों को दुरुस्त करने के लिए गत दिनों अनेक छूट प्रदान की गई है तथा वार्षिक आय को दुरुस्त करने की प्रक्रिया को सरल किया गया है। इसके तहत पारिवारिक वार्षिक आय को कम करवाने के लिए प्रार्थी द्वारा केवल घोषणा पत्र दिया जायेगा। इसके अलावा गांव व वार्ड स्तर पर विशेष शिविर भी आयोजित किये गए है। परिवार पहचान पत्र के आंकड़ों के आधार पर लाभ पात्रों को विभिन्न योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है।

वित्त मंत्री ने कहा कि समाधान शिविरों में आम जनता की शिकायतों का मौके पर निपटारा करने के निर्देश अधिकारियों को जारी किये गए है तथा मुख्यालय स्तर पर समाधान शिविरों की प्रगति की निगरानी की जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा प्रॉपर्टी आईडी की त्रुटियों को दुरुस्त करने की दिशा में महत्वपूर्ण निर्णय लिया जायेगा।