विज्ञान ज्योति योजना के तहत छात्राओं ने किया नेशनल विज्ञान केंद्र का भ्रमण

विज्ञान ज्योति योजना के तहत छात्राओं ने किया नेशनल विज्ञान केंद्र का भ्रमण

रोहतक, गिरीश सैनी। उपायुक्त अजय कुमार ने बताया कि लड़कियों की विज्ञान विषय में रुचि बनाने और उन्हें इस क्षेत्र में करियर के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने विज्ञान ज्योति योजना क्रियान्वित की है। यह कार्यक्रम पांचवें चरण में देशभर के 250 जिलों में नवोदय विद्यालय समिति के सहयोग से चलाया जा रहा है।

उपायुक्त अजय कुमार ने बताया कि जिला के गांव घुसकानी स्थित पी.एम.श्री स्कूल जवाहर नवोदय विद्यालय की ओर से विज्ञान ज्योति कार्यक्रम फेज-1 के तहत 12 वीं कक्षा की छात्राओं को नई दिल्ली स्थित नेशनल विज्ञान केन्द्र, नेहरू तारा मंडल और प्रधानमंत्री संग्रहालय का भ्रमण करवाया गया। छात्राओं ने भ्रमण के दौरान ब्रह्मांड तारा मंडल में उल्का पिंडों आदि के विषय में ज्ञान अर्जित किया। छात्राओं ने नेशनल विज्ञान केंद्र में ऐतिहासिक पुरातत्वों के चिह्न देखे और साथ ही भौतिक विज्ञान, जीव विज्ञान और रसायन विज्ञान के विभिन्न विषयों का प्रति रूप के माध्यम से अध्ययन किया।

प्राचार्य राजेश गुप्ता ने बताया कि शिक्षिका सोनिया, शीतल एवं प्रीति के मार्गदर्शन में इन छात्राओं को भ्रमण के दौरान प्रधानमंत्री संग्रहालय में देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के जीवन और योगदान के साथ उनको दुनियाभर से प्राप्त उपहारों को भी देखने का मौका मिला। /10/08/2024