प्रदेश में बिना भेदभाव एक समान विकास कार्य जारीः डॉ. बनवारी लाल

रोहतक में किया 45 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि के विकास कार्यों का शिलान्यास।

प्रदेश में बिना भेदभाव एक समान विकास कार्य जारीः डॉ. बनवारी लाल

रोहतक, गिरीश सैनी। हरियाणा के जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी एवं सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश सरकार सबका साथ-सबका विकास एवं अंत्योदय की सोच के साथ प्रदेश को निरंतर उन्नति के पथ पर अग्रसर कर रही है। प्रदेश में बिना भेदभाव के सभी क्षेत्रों में एक समान विकास कार्य किये जा रहे है। गरीब व्यक्तियों को आयुष्मान भारत एवं चिरायु हरियाणा के तहत 5 लाख रुपये तक स्वास्थ्य बीमा का तोहफा देकर यह सुनिश्चित किया है कि धन के अभाव में किसी भी गरीब व्यक्ति की जान न जाये।

डॉ. बनवारी लाल वीरवार को गुरुनानकपुरा में 45 करोड़ 27 लाख रुपये की लागत से विभिन्न 5 विकास कार्यों के शिलान्यास के उपरांत उपस्थितगण को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर पूर्व सहकारिता राज्य मंत्री व भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष मनीष कुमार ग्रोवर, मेयर मनमोहन गोयल, जिला अध्यक्ष एडवोकेट रणबीर ढाका, सीनियर डिप्टी मेयर राजकमल सहगल भी मौजूद थे।

डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की गरीब कल्याण की सोच के कारण प्रदेश में अंत्योदय की दिशा में कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि रोहतक शहर की समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर सरकार द्वारा समाधान किया जा रहा है, जिसमें पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष मनीष कुमार ग्रोवर का विशेष योगदान है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार द्वारा भी जनकल्याण की दिशा में अनेक कदम उठाये गए है। जम्मू एवं कश्मीर से धारा 370 समाप्त करना बड़ी उपलब्धि है ।

जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री ने कहा कि प्रदेश में गरीब व्यक्तियों के कल्याण के लिए योजना क्रियान्वित की जा रही है। सरकार द्वारा परिवार पहचान पत्र की आमदनी के आधार पर एक लाख 80 हजार रुपये से कम वार्षिक आय वाले परिवारों को बीपीएल सूची में शामिल किया जा रहा है तथा इन परिवारों को चिरायु हरियाणा योजना के तहत 5 लाख रुपये तक स्वास्थ्य बीमा की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। मुख्यमंत्री की यह सोच है कि धन के अभाव में किसी गरीब व्यक्ति को अपनी जान न गंवानी पड़े। इसलिए उन्हें स्वास्थ्य बीमा का लाभ दिया गया है।

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने स्थानीय गुरूनानकपुरा में बरसाती पानी के डिस्पोजल व राहड़ जोहड़ के जीर्णोद्धार व अन्य विकास कार्यों का शिलान्यास किया। इन विकास कार्यों पर 45 करोड़ 27 लाख रुपए की राशि खर्च की जाएगी। इससे शहर की 8 कालोनियों के नागरिक लाभान्वित होंगे। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा गुरूनानकपुरा में स्थित राहड़ जोहड़ पर बरसाती पानी की निकासी के लिए डिस्पोजल का निर्माण किया जाएगा। इसके अलावा तालाब का सुदृढ़ीकरण तथा गुरूनानकपुरा डिस्पोजल से जसिया ड्रेन तक 900 व्यास की एचडीपीई पाइप लाईन बिछाने, झज्जर रोड़ पर स्थित 1600 व्यास की आरसीसी एनपी 2 पाइप का सीआईपीपी तकनीक के माध्यम से सुदृढ़ीकरण के अलावा स्थानीय गोहाना रोड पर स्थित शनि मंदिर से पीर बौदी बरसाती डिस्पोजल तक 900 व्यास की आरसीसी एनपी-2 पाइप का सीआईपीपी तकनीक से सुदृढ़ीकरण किया जाएगा। यह विकास कार्य 31 मई 2025 तक पूर्ण किए जाएंगे। इन विकास कार्यों से स्थानीय महावीर कॉलोनी, संजय कॉलोनी, नया चमनपुरा, कृष्णा कॉलोनी, साईंदास कॉलोनी, राहड़ रोड, गुरूनानकपुरा तथा काठमंडी क्षेत्र में रहने वाले नागरिक लाभान्वित होंगे। इन विकास कार्यों के पूर्ण होने पर इन क्षेत्रों में जलभराव की समस्या से निजात मिलेगी तथा जल निकासी का कार्य सुलभ होगा। 

डॉ. बनवारी लाल ने कार्यक्रम के उपरांत प्रेस प्रतिनिधियों से बातचीत करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी हर समय चुनाव के लिए तैयार रहती है। पार्टी के कार्यकर्ता निरंतर लोगों के बीच में रहकर पार्टी की नीतियों का प्रचार-प्रसार कर रहे है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार तथा मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश सरकार किसानों के हित में निरंतर फैसले ले रहे है। केंद्र सरकार द्वारा विभिन्न फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्यों में बढोतरी कर किसानों के कल्याण की दिशा में कार्य किया है।

बॉक्स :-

जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा शहर में करवाये जायेंगे 93 करोड़ रुपये से अधिक धनराशि के कार्यः मनीष कुमार ग्रोवर

पूर्व मंत्री व प्रदेश उपाध्यक्ष मनीष कुमार ग्रोवर ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व में प्रदेश सरकार द्वारा बिना भेदभाव के विकास कार्य करवाये जा रहे है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र की जलभराव की समस्या के समाधान के लिए आज विभिन्न विकास कार्यों का शिलान्यास किया गया है, जिसके पूरा होने पर जलभराव इत्यादि की समस्या से राहत मिलेगी। सरकार द्वारा लोगों की पुरानी मांग को पूरा करने की दिशा में आज महत्वपूर्ण पहल की गई है। वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान रोहतक शहर में अनेक विकास कार्य कराए गए है, जिनमें एलिवेटेड रोड, एलिवेटेड रेलवे ट्रैक आदि प्रमुख है। इन विकास कार्यों के परिणामस्वरूप शहर में सुगम यातायात हुआ है तथा जाम से मुक्ति मिली है। उन्होंने कहा कि जनस्वास्थ्य विभाग के आज 45 करोड़ रुपये से अधिक की राशि के विकास कार्यों का शुभारंभ हुआ है तथा शीघ्र ही लगभग 48 करोड़ रुपये की राशि के विकास कार्यों का शुभारंभ किया जायेगा। शहर में 90 सामुदायिक शौचालय बनाये गए है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल हमेशा शहरवासियों की समस्याओं के समाधान के लिए तत्पर रहते है। कांग्रेस पार्टी के शासनकाल के दौरान शहर में केवल विकास की बातें की गई तथा विकास कार्य नहीं करवाये गए।

मेयर मनमोहन गोयल ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा गत दिनों गुरूनानकपुरा स्थित राहड़ तालाब का डिस्पोजल का निरीक्षण किया था, जिसके बाद आज विभिन्न विकास कार्यों का शुभारंभ हुआ है। इन विकास कार्यों से लगभग 8 कॉलोनियों के लोगों को लाभ मिलेगा तथा इस क्षेत्र की जलभराव की वर्षों पुरानी समस्या से लोगों को राहत मिलेगी।

इस मौके पर भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष मनीष कुमार ग्रोवर, मेयर मनमोहन गोयल, उपमंडलाधीश राकेश कुमार सैनी, जिला अध्यक्ष एडवोकेट रणबीर ढाका, सीनियर डिप्टी मेयर राजकमल सहगल, पूर्व विधायक सरिता नारायण खुंडिया, हरियाणा राज्य महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष प्रतिभा सुमन, पार्षद सुरेश किराड़, पार्षद कृष्ण सहरावत, पार्षद डिम्पल जैन तथा निगम पार्षद सूरजमल किलोई, धर्म सिंह दहिया सहित पार्टी के अन्य पदाधिकारी, जनस्वास्थ्य विभाग के अधीक्षक अभियंता आरके शर्मा, कार्यकारी अभियंता तरुण गर्ग व अश्वनी सांगवान, एसडीओ कंचन, प्रदीप, विनित, विजयपाल सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।