कुलपति ने किया पेपर सेटिंग सॉफ्टवेयर का उद्घाटन

कुलपति ने किया पेपर सेटिंग सॉफ्टवेयर का उद्घाटन

हिसार, गिरीश सैनी। गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय ने पेपर सेटिंग के लिए अपना खुद का सॉफ्टवेयर तैयार कर लिया है। यह सॉफ्टवेयर परीक्षा संचालन व पेपर सेटिंग में अत्यंत उपयोगी होगा। कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने वीरवार को इस सॉफ्टवेयर का उद्घाटन किया। 

कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने कहा कि यह सॉफ्टवेयर नवीनतम तकनीक लारावेल प्लेटफार्म का उपयोग करके बनाया गया है, जो कि परफॉरमेंस व सिक्योरिटी के मामले में बेहतर है। शिक्षक पेपर बनाकर इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से ऑनलाइन सबमिट कर देंगे, जिससे यह कार्य पेपरलेस होगा तथा पर्यावरण संरक्षण के प्रति प्रतिबद्धता को भी मजबूत करेगा।  

कुलपति ने बताया कि इस सॉफ्टवेयर में गोपनीय शाखा, शिक्षकों, कोर्सेज व विषयों का डाटा अपलोड किए जाने के बाद विषय विशेषज्ञ को पेपर्स आबंटित किए जाएंगे। सॉफ्टवेयर अपने आप शिक्षकों को ईमेल व मोबाइल पर मेसेज भेजकर सूचित कर देगा। इसके बाद शिक्षक पेपर बनाकर अपलोड कर देंगे। गोपनीय शाखा पेपर को डाउनलोड करके पेपर प्रिंट करवा देगी और उसके बाद परीक्षाएं संचालित की जाएंगी। 

कुलसचिव प्रो. विनोद छोकर ने बताया कि खुद का सॉफ्टवेयर बनने से इसके लिए किसी प्रकार के वार्षिक मेंटेनेंस खर्च करने की जरूरत नहीं होगी और इससे परीक्षा संचालन में तीव्रता आएगी।

यह सॉफ्टवेयर तैयार करने वाले आईटी सेल के प्रभारी डॉ. जय भगवान व जूनियर प्रोग्रामर राहुल ने बताया कि इस सॉफ्टवेयर से परीक्षाओं में पेपर लीक होने की संभावना समाप्त हो जाएगी। भविष्य में इस सॉफ्टवेयर को अन्य शिक्षण संस्थानों से भी साझा किया जा सकता है। इस मौके पर तकनीकी सलाहकार प्रो. संदीप राणा, शैक्षणिक मामलों के अधिष्ठाता प्रो. देवेन्द्र कुमार, नेटवर्क सेल के प्रभारी प्रो. संजीव कुमार, डॉ जय भगवान, जूनियर प्रोग्रामर राहुल, कुलपति के ओएसडी संजय सिंह, डॉ अंजू गुप्ता, राजेश पूनिया, डॉ सोमदत्त व अन्य स्टाफ सदस्य मौजूद रहे।