कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने किया ई-समिट : ब्लेज ऑफ इनोवेशन 2024 का उद्घाटन

कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने किया ई-समिट : ब्लेज ऑफ इनोवेशन 2024 का उद्घाटन

हिसार, गिरीश सैनी। गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विवि के पं. दीनदयाल उपाध्याय इनक्यूबेशन एंड इनोवेशन सैंटर (पीडीयूआईआईसी) के सौजन्य से ई-समिट : ब्लेज ऑफ इनोवेशन 2024 बुधवार से शुरू हुआ। विद्यार्थियों में उद्यमशीलता, नवाचार तथा स्टार्ट-अप के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने के लिए आयोजित इस तीन दिवसीय समिट में विभिन्न विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों व शैक्षणिक संस्थानों की 30 टीमें भाग ले रही हैं। कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने समिट का उद्घाटन किया। इस दौरान कुलसचिव प्रो. विनोद छोकर भी मौजूद रहे।

कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने कहा कि वर्तमान समय में तकनीकों में तेजी से बदलाव आ रहा है। नई तकनीकों में विद्यार्थियों के लिए अद्भुत अवसर हैं। इसके लिए आवश्यक है कि विद्यार्थी नए आइडियाज पर काम करें तथा उन्हें मार्केटेबल प्रोडक्ट के रूप में विकसित करें। उन्होंने कहा कि ये ई-समिट न केवल विद्यार्थियों को बल्कि शोधार्थियों व शिक्षार्थियों को भी नए स्टार्टअप व आइडियाज विकसित करने के लिए प्रेरित करेगी।

पीडीयूआईआईसी के निदेशक प्रो. विशाल गुलाटी ने बताया कि पहले दिन आयोजित स्टार्ट-अप स्पॉटलाइट प्रतियोगिता में प्रतिभागियों ने अपने कौशल व स्टार्ट-अप से संबंधित आइडियाज को ज्यूरी सदस्यों के समक्ष प्रस्तुत किया। इसके अतिरिक्त बिजनेस क्विज तथा एलिवेटर पिच कार्यक्रमों के माध्यम से भी विद्यार्थियों ने रचनात्मक एवं रणनीतिक सोच प्रदर्शित की। पहले दिन स्टार्ट-अप स्पेस नामक प्रदर्शनी का आयोजन भी किया गया। इस दौरान प्रो. संदीप आर्य, प्रो. मुनीष गुप्ता, प्रो. सुरेश मित्तल, प्रो. सुमित सरोहा तथा प्रो. पुनीत कत्याल मौजूद रहे।