कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने विद्यार्थियों को विकसित भारत के सृजन में अपना योगदान देने के लिए किया प्रेरित

कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने विद्यार्थियों को विकसित भारत के सृजन में अपना योगदान देने के लिए किया प्रेरित

रोहतक, गिरीश सैनी। महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय में स्वतंत्रता दिवस समारोह उत्साह, उल्लास तथा राष्ट्रभक्ति में सराबोर माहौल में मनाया गया। कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने झंडारोहण किया तथा एनसीसी कैडेट्स द्वारा किए गए मार्च पास्ट में सलामी ली।

कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने अपने संबोधन में राष्ट्र की आजादी के लिए प्राण न्योछावर करने वाले शहीदों को भावप्रवण श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में असंख्य स्वतंत्रता सेनानियों ने योगदान दिया। नई पीढ़ी को इस महान बलिदान तथा प्रेरणादायी संघर्ष गाथा को नहीं भूलना चाहिए। उन्होंने विद्यार्थियों को विकसित भारत के सृजन में अपना योगदान देने को कहा। कुलपति ने विद्यार्थियों से पर्यावरण संरक्षण सेनानी, स्वच्छता सेनानी, सामाजिक तथा सामुदायिक उत्थान सेनानी बनने का आह्वान किया।

कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने टैगोर सभागार में स्वतंत्रता आंदोलन पर केन्द्रित विशाल पेंटिंग का लोकार्पण किया। इस पेंटिंग का सृजन विजुअल आर्ट्स विभाग के विद्यार्थियों ने विभागाध्यक्ष संजय कुमार के मार्गदर्शन में किया। कुलपति ने इस प्रेरणादायी पेंटिंग की भूरी-भूरी प्रशंसा की।

टैगोर सभागार में यूनिवर्सिटी कैंपस स्कूल, छात्र कल्याण कार्यालय तथा संगीत विभाग के तत्वावधान में शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया। कैंपस स्कूल की शिक्षिका रेणु बाला व सीमा एवं हेड गर्ल राखी ने मंच संचालन किया। कार्यक्रम में राष्ट्रभक्ति से सराबोर तथा भारत की एकता-अखंडता को दर्शाती बेहतरीन सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गई।

यूनिवर्सिटी कैंपस स्कूल की निदेशिका प्रो. विनीता शुक्ला ने स्कूल संबंधित संबंधित रिपोर्ट प्रस्तुत की। शैक्षणिक उत्कृष्टता तथा अन्य उपलब्धियों के लिए विद्यार्थियों को पुरस्कार प्रदान किए गए।

भारतीय पुनर्वास परिषद की अध्यक्षा डॉ. शरणजीत कौर तथा भारत सरकार में एफएसएसएआई की सलाहकार डॉ. अलका राव की गरिमामयी उपस्थिति इस दौरान रही। डीन, एकेडमिक अफेयर्स प्रो. ए.एस. मान, रजिस्ट्रार प्रो. गुलशन लाल तनेजा सहित विभिन्न डीन, विभागाध्यक्ष, प्राध्यापक, कैंपस स्कूल के शिक्षक, अभिभावक, विवि कर्मी, रोहतक के नागरिक कार्यक्रम में मौजूद रहे।