कुलपति प्रो. सुदेश ने किया पौधारोपण अभियान का शुभारंभ

कुलपति प्रो. सुदेश ने किया पौधारोपण अभियान का शुभारंभ

खानपुर कलां, गिरीश सैनी। भगत फूल सिंह महिला विवि के धरा इको-क्लब की स्वयंसेविकाओं द्वारा सहजीवन टीम के सहयोग से विवि के मैदान एवं छात्रावास परिसर को रिजेनरेटिव फूड फॉरेस्ट में बदलने के लिए पौधारोपण अभियान चलाया गया। इस अभियान का शुभारंभ कुलपति प्रो. सुदेश ने छात्रावास परिसर में कदंब का पौधा लगाकर किया। इस दौरान कार्यवाहक कुलसचिव प्रो. श्वेता सिंह, चीफ वार्डन प्रो. शालिनी, इको-क्लब की मेंटर डॉ. दीपाली माथुर और डॉ. भावना शर्मा भी मौजूद रहे।

कुलपति प्रो. सुदेश ने अपने प्रेरणादायी संबोधन में कहा कि पूरे विश्व में ग्लोबल वार्मिंग, भू-जल के गिरते स्तर और जमीन को बंजर होने से रोकने के लिए हम सभी को सामूहिक रूप से पर्यावरण संरक्षण की दिशा में सार्थक कदम उठाने होंगे। उन्होंने कहा कि आधुनिकता की दौड़ में बढ़ता पर्यावरण असंतुलन भविष्य की चुनौती है। उन्होंने छात्राओं को पर्यावरण संरक्षण के लिए बेहतरीन प्रयास करते हुए राष्ट्र निर्माण में योगदान देने के लिए प्रेरित किया। कुलपति ने उपस्थित जन को घरों के अलावा विवि के हॉस्टलों में किचन वेस्ट को खाद में बदलने के लिए भी प्रोत्साहित किया।

इस दौरान इको-क्लब की स्वयंसेविकाओं ने विवि परिसर में ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण करने और लगाए गए पौधों की नियमित देखभाल करने का संकल्प लिया। स्वयंसेविकाओं ने डॉ. दीपाली माथुर, डॉ. भूपिंदर सिंह, डॉ. सुदीप्ता, छात्रावास 5 व 6 की वार्डन राजबाला तथा सहजीवन टीम सदस्यों सुधीर, नरेश और डॉ. रमणीक मोहन के साथ मिलकर कदंब, जामुन, नींबू, आंवला और सहजन के पौधे लगाए।