कुलपति प्रो सुदेश ने शिक्षण शास्त्र पर पुस्तक का विमोचन किया

कुलपति प्रो सुदेश ने शिक्षण शास्त्र पर पुस्तक का विमोचन किया

खानपुर कलां, गिरीश सैनी। भगत फूल सिंह महिला विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो सुदेश ने आईसीएसएसआर प्रोजेक्ट के तहत शिक्षा विभाग की सहायक प्रोफेसर डॉ रीना रानी द्वारा संपादित पुस्तक 'फ्लिप्ड क्लासरूम-इवोल्यूशन टू रिवॉल्यूशन' का विमोचन कुलपति कार्यालय में किया।

कुलपति प्रो सुदेश ने इस उपलब्धि के लिए डॉ रीना को बधाई दी और आशा जताई कि यह पुस्तक विद्यार्थियों को नई शिक्षण तकनीक से अवगत कराते हुए उनकी सोच को विकसित करने में सहायक साबित होगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में शिक्षण संस्थानों की समाज के प्रति जिम्मेदारी लगातार बढ़ रही है। ऐसे में शिक्षकों पर युवा वर्ग की ऊर्जा को सकारात्मक दिशा में लगाने का दायित्व है। कुलपति प्रो सुदेश ने कहा कि एक अच्छा शिक्षक विद्यार्थियों के लिए रोल मॉडल की भूमिका निभाता है और उसके द्वारा दिखाए मार्ग पर चलकर ही विद्यार्थी उन्नति के पथ पर आगे बढ़ते हैं।

डॉ रीना रानी ने बताया कि यह पुस्तक नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के पाठ्यक्रम के तहत तैयार की गई है, जो विशेष रूप से शिक्षा विभाग में बीएड, एमएड व एमए (एजुकेशन) कर रहे विद्यार्थियों के लिए उपयोगी साबित होगी। उन्होंने बताया कि आईसीएसएसआर प्रोजेक्ट के तहत रचित इस पुस्तक में रिवर्स शिक्षण शास्त्र के तहत विभिन्न विषयों की जानकारी दी गई है। यह पुस्तक विद्यार्थियों के समग्र दृष्टिकोण विकास में सहायक होगी। पुस्तक विमोचन के मौके पर डीन एकेडमिक अफेयर्स प्रो संकेत विज, डीन शिक्षा संकाय व विभागाध्यक्षा डॉ अनु बल्हारा तथा चीफ वार्डन डॉ सुमन दलाल भी मौजूद रहे।