कुलपति ने जारी किया अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का ब्रोशर

कुलपति ने जारी किया अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का ब्रोशर

हिसार, गिरीश सैनी। गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय गुरु जम्भेश्वर महाराज धार्मिक अध्ययन संस्थान के सौजन्य से 22 से 23 अगस्त 2024 तक 'गुरु जम्भेश्वर जी के नैतिक, आध्यात्मिक एवं पर्यावरणीय चिंतन की वर्तमान युग में प्रासंगिकता' विषय पर एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा।

कुलपति एवं सम्मेलन के संरक्षक प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने सम्मेलन का ब्रोशर जारी किया। इस दौरान कुलसचिव प्रो. विनोद छोकर, निदेशक प्रो. नरेन्द्र कुमार बिश्नोई, संयोजक प्रो. किशना राम बिश्नोई व आयोजन सचिव डॉ. जयदेव बिश्नोई मौजूद रहे।

कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने बताया कि गुरु जम्भेश्वर महाराज के सिद्धांत वर्तमान में और अधिक प्रासंगिक हो गए हैं। यह अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन उनके सिद्धांतों को विश्व स्तर पर स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। 

कुलपति ने बताया कि इस सम्मेलन का उद्देश्य गुरु जम्भेश्वर द्वारा प्रतिपादित नैतिक, आध्यात्मिक और दार्शनिक सिद्धांतों की व्याख्या करना तथा उनकी समसामयिक संदर्भ में विवेचना करना है। यह सम्मेलन समाज और पर्यावरण की उन्नति के लिए सामाजिक नीतियों, शैक्षणिक पाठ्यक्रमों और दैनिक जीवन में उनके सिद्धांतों को शामिल करने के लिए व्यक्तियों और संगठनों को प्रेरित करेगा।

कुलसचिव प्रो. विनोद छोकर ने कहा कि यह सम्मेलन विद्वानों को गुरु जम्भेश्वर के नैतिक, आध्यात्मिक और पर्यावरणीय दृष्टिकोण के विभिन्न बिंदुओं पर शोध-पत्र प्रस्तुत करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा। सम्मेलन निदेशक प्रो. नरेन्द्र कुमार बिश्नोई व संयोजक प्रो. किशना राम बिश्नोई ने बताया कि सम्मेलन में मुख्य विषय से संबंधित 25 अन्य उप विषय भी रखे गए हैं, जिन पर देश-विदेश के प्रतिभागी अपने शोध पत्र प्रस्तुत करेंगे। आयोजन सचिव डॉ. जयदेव बिश्नोई ने बताया कि सम्मेलन के लिए सारांश भेजने की अंतिम तिथि 1 अगस्त है, जबकि अग्रिम पंजीकरण की अंतिम तिथि 5 अगस्त है।