आर्य नगर हाई स्कूल की बहाली के लिए ग्रामीणों का धरना

सरकार का बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का नारा खोखलाः किसान नेता राजू मान

आर्य नगर हाई स्कूल की बहाली के लिए ग्रामीणों का धरना

बाढड़ा, गिरीश सैनी। आर्यनगर हाई स्कूल की बहाली के लिए धरने पर बैठे ग्रामीणों और बच्चों को समर्थन देने पहुंचे अखिल भारतीय किसान कांग्रेस के राष्ट्रीय संयोजक राजू मान ने कहा कि भाजपा सरकार का बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का नारा खोखला है। आर्य नगर के हाई स्कूल को पोर्टल से हटाने से सरकार का चेहरा बेनकाब हो गया है। मान ने कहा कि प्रशासन से मिलने के बाद भी ग्रामीणों को सिवाय आश्वासन के कुछ नहीं मिला है।

किसान नेता राजू मान ने कहा कि इस मसले पर सरकार की बड़ी लापरवाही सामने आई है। सरकार ने रिकॉर्ड में 13 अगस्त 2022 को हाई स्कूल बंद कर दिया, उसके बावजूद 1 सितंबर 2022 को नए स्टाफ का तबादला करके भेजा गया और 2023 में कौशल रोजगार निगम के तहत दो गेस्ट टीचर भेजे गये जो अभी भी वेतन ले रहे हैं। इस दौरान जुलाई 2023 में पोर्टल से हाई स्कूल का नाम हटा दिया गया, जिसकी जानकारी मिलने पर चार बार स्कूल की ओर से डायरेक्टर को अनुरोध पत्र लिखा गया, लेकिन कोई समाधान नहीं हुआ। मान ने कहा कि 11 जुलाई से 18 जुलाई 2024 के बीच कक्षा नौवीं व दसवीं के सभी विद्यार्थियों के नाम काटकर स्कूल लिविंग सर्टिफिकेट जारी कर उन्हें सड़क पर ला खड़ा किया, जिससे ग्रामीणों में बड़ा रोष है। ध्यान रहे कि आर्यनगर स्कूल का नाम 2023 में शहीद हरिसिंह के नाम पर रखा गया था।

सरपंच संदीप कुमार ने कहा कि पोर्टल पर स्कूल बंद होने के बावजूद पिछले दो साल से कक्षा नौवीं व दसवीं के विद्यार्थियों की परीक्षा ली गई और अच्छा परिणाम आने पर स्टाफ को प्रमाण पत्र भी दिया गया। उन्होंने कहा कि अगर सरकार ने हमारा स्कूल बहाल नहीं किया तो लघु सचिवालय पर धरना देने को मजबूर होंगे।

इस दौरान पूर्व सरपंच संत कुमार, होशियार सिंह, मास्टर सज्जन सिंह, सुरेंद्र सिंह, मांगेराम, अजीत सिंह, लक्ष्मीनारायण, धर्म सिंह, ओमप्रकाश, सुरेंद्र,  सुरेंद्र पंच, सुरेश पंच, महिपाल, नरेंद्र सिंह, आनंद शर्मा आदि ग्रामीण मौजूद रहे।