मतदान प्रतिशत बढ़ाने के उद्देश्य से स्वीप अभियान के तहत मतदाता जागरूकता गतिविधियां लगातार जारी

मतदान प्रतिशत बढ़ाने के उद्देश्य से स्वीप अभियान के तहत मतदाता जागरूकता गतिविधियां लगातार जारी

रोहतक, गिरीश सैनी। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार ने कहा है कि जिला प्रशासन द्वारा हरियाणा विधानसभा आम चुनाव में मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के उद्देश्य से स्वीप अभियान के तहत संबंधित विभाग एवं संस्थाएं मतदाता जागरूकता गतिविधियां आयोजित करवाकर नागरिकों को मतदाता जागरूकता शपथ दिलवा रही हैं। साइकिल मतदाता जागरूकता रैली के आयोजन के दौरान भी खिलाडिय़ों को शपथ दिलवाई गई हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार ने कहा है कि भारत निर्वाचन आयोग का यह प्रयास है कि 18 वर्ष आयु पूर्ण करने वाला हर पात्र व्यक्ति अपना वोट बनवा कर हर निर्वाचन में निडर होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करें। इन्हीं प्रयासों के तहत सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के स्थानीय कार्यालय की भजन पार्टी के माध्यम से मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

अतिरिक्त उपायुक्त एवं स्वीप अभियान के नोडल अधिकारी नरेंद्र कुमार ने कहा है कि स्वीप अभियान के तहत खाद्य, नागरिक, आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग द्वारा गैस सिलेंडरों पर स्टीकर चिपका कर विधानसभा चुनाव में मतदान करने के लिए मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है। सांपला स्थित राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में विद्यार्थियों ने मतदाता प्रहरी बनकर मतदाता जागरूकता रैली के माध्यम से ग्रामीणों को विधानसभा चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करने का संदेश दिया। गांव सैमाण स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थियों ने मतदाताओं को मतदान में बढ़-चढक़र भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया। कलानौर स्थित सत जिंदा कल्याणा महाविद्यालय के एनएसएस स्वयं सेवकों ने मतदाता जागरूकता रैली के माध्यम से मतदाताओं को हर निर्वाचन में अपने मताधिकार का निडर होकर प्रयोग करने का संदेश दिया।

स्थानीय वैश्य महाविद्यालय में स्वीप अभियान के तहत स्लोगन लेखन प्रतियोगिता आयोजित करवाई गई। सांपला स्थित सर छोटूराम राजकीय महिला महाविद्यालय में स्वीप अभियान के तहत हस्ताक्षर अभियान चलाया गया, जिसमें 200 से अधिक विद्यार्थियों तथा स्टाफ सदस्यों ने विधानसभा चुनाव में मतदान करने की शपथ ली।