स्वीप अभियान के तहत विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से कर रहे मतदाताओं को जागरूक

स्वीप अभियान के तहत विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से कर रहे मतदाताओं को जागरूक

रोहतक, गिरीश सैनी। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार के मार्गदर्शन में अतिरिक्त उपायुक्त एवं स्वीप अभियान के नोडल अधिकारी नरेंद्र कुमार की देखरेख में विभिन्न विभागों द्वारा लगातार मतदाता जागरूकता गतिविधियां आयोजित करवाई जा रही हैं।  

इसी कड़ी में स्थानीय राजकीय स्नातकोतर महिला महाविद्यालय की छात्राओं ने मतदान के महत्व का वर्णन करते हुए गीत के माध्यम से मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आह्वान किया है। छात्राओं ने -5 साल बाद मौका हाथ आया है, राष्ट्र के निर्माण ने तुझको बुलाया है गीत के माध्यम से मतदान का महत्व समझाया।

स्थानीय बाबा मस्तनाथ विवि में मतदाता जागरूकता के लिए कुलपति प्रो. एचएल वर्मा के मार्गदर्शन में एनएसएस द्वारा जागरूकता शिविर आयोजित किया गया। इस शिविर में विद्यार्थियों ने मतदाताओं को पोस्टर मेकिंग के माध्यम से जागरूक किया।

हरियाणा विधानसभा आम चुनाव में मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने में परिवहन विभाग भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। विभाग के स्थानीय डिपो द्वारा बसों पर विनायल आदि के माध्यम से विधानसभा चुनाव में आगामी 5 अक्तूबर को बढ़-चढक़र मतदान में भाग लेने का आह्वान किया गया है। इसके अलावा टोल फ्री हेल्पलाइन 1950 की भी जानकारी दी गई है।

कलानौर स्थित राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान द्वारा भी बैनरों के माध्यम से मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक किया जा रहा है। कलानौर स्थित सत जिंदा कल्याणा स्नातकोतर महाविद्यालय में स्वीप गतिविधियों के तहत जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। स्थानीय वैश्य महाविद्यालय में एनसीसी कैडेट द्वारा विद्यार्थियों को मतदान के प्रति जागरूक किया। एनसीसी कैडेट द्वारा वोट का लोगो बनाकर विद्यार्थियों को आगामी विधानसभा चुनाव में बढ़-चढक़र मतदान में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया। स्थानीय भिवानी रोड स्थित राजकीय मॉडल संस्कृति विद्यालय जिला शिक्षा अधिकारी मंजीत मलिक की अध्यक्षता में आयोजित स्वीप कार्यक्रम में  मतदाता शपथ दिलवाई व शत प्रतिशत मतदान के लिए प्रेरित किया। इसमें मानव श्रृंखला, हस्ताक्षर अभियान, मॉक पोलिंग, रैली, शपथ व प्रदर्शनी के द्वारा जागरुकता अभियान चलाया गया। अतिरिक्त उपायुक्त की अनूठी पहल के तहत ड्रोन द्वारा सभी गतिविधियों की फोटोग्राफी की गई।