विधानसभा चुनाव में हर घर तक पहुंचेगी मतदान की सूचनात्मक पर्चियांः  जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार

विधानसभा चुनाव में हर घर तक पहुंचेगी मतदान की सूचनात्मक पर्चियांः  जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार

रोहतक, गिरीश सैनी। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार ने बताया कि हरियाणा विधानसभा चुनाव में नामांकन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद मतदाताओं के घर द्वार तक मतदान की सूचनात्मक पर्चियां (वोटर इन्फोर्मेशन स्लिप) भिजवाई जाएंगी। सभी बीएलओ को इस संदर्भ में निर्देश जारी किए जा रहे हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार ने बताया कि हरियाणा विधानसभा चुनाव-2024 में मतदान प्रतिशत बेहतर रहे इसके लिए यह सुनिश्चित किया जाएगा कि हर एक वोटर को उसके घर तक मतदान की सूचनात्मक पर्चियां भिजवा दी जाए। इस पर्ची से मतदाता को यह फायदा होता है कि उसे उसका बूथ नंबर, भवन का नाम, मतदाता सूची में वोटर क्रमांक आदि का पता चल जाता है।

उपायुक्त अजय कुमार ने कहा कि चुनाव में कुछ उम्मीदवार भी अपने कार्यकर्ताओं से पोलिंग बूथ के स्टाल पर चुनाव का निशान, नाम आदि छपवा कर वोटर स्लिप बंटवाते हैं। निर्वाचन आयोग के नियम अनुसार ये नियमों की अवहेलना है। मतदान के दिन बूथ पर केवल सादा सफेद कागज पर वोटर स्लिप दी जा सकती है। उसके सहारे कोई प्रत्याशी अपना प्रचार नहीं कर सकता।

जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार ने बताया कि बीएलओ अपने बूथ की सूचनात्मक पर्चियों को खुद घर-घर तक पहुंचाएंगे। वे किसी भी राजनीतिक पार्टी के कार्यकर्ताओं को पर्ची बांटने के लिए नहीं दे सकते। मतदान के दिन किसी उम्मीदवार की स्टाल पर वोट की अपील करते हुए स्लिप पाई गई तो उस स्टाल को तुरंत हटा दिया जाएगा। उपायुक्त ने उक्त आदेश की अनुपालना के लिए सम्बंधित निर्वाचन अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी जारी किए हैं।