महिलाएं व पहली बार मतदाता बने युवा 25 मई को अवश्य करें मतदानः एडीसी वैशाली सिंह

मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में मतदाता शपथ दिलाई।

महिलाएं व पहली बार मतदाता बने युवा 25 मई को अवश्य करें मतदानः एडीसी वैशाली सिंह

रोहतक, गिरीश सैनी। अतिरिक्त उपायुक्त एवं स्वीप अभियान की नोडल अधिकारी वैशाली सिंह ने जिला के मतदाताओं विशेषकर महिलाओं तथा पहली बार मतदाता बने युवाओं का आह्वान किया कि वे 25 मई को लोकसभा चुनाव में अपने सभी कामकाज छोड़कर सबसे पहले मताधिकार का प्रयोग करें। देश में बिना भेदभाव महिला एवं पुरुष सभी को 18 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर मताधिकार का समान अधिकार दिया गया है।

एडीसी वैशाली सिंह रविवार को शहर में आयोजित मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में उपस्थितगण को संबोधित कर रही थी। इससे पूर्व उन्होंने हस्ताक्षर अभियान के तहत हस्ताक्षर कर उपस्थित शहरवासियों को मतदान का संदेश दिया। एडीसी वैशाली सिंह ने कहा कि महिलाओं का वोट भी पुरुषों जितना ही महत्वपूर्ण है। सभी पात्र महिलाएं 25 मई को अपने रोजमर्रा के कार्य को छोड़कर सबसे पहले मताधिकार का प्रयोग करें।

स्वीप की नोडल अधिकारी वैशाली सिंह ने कहा कि जिला में पहली बार मतदाता बने युवक व युवतियां भी लोकसभा चुनाव में अपने मताधिकार का अवश्य प्रयोग करें। पहली बार मताधिकार का प्रयोग करने पर यह एहसास होगा कि मताधिकार का प्रयोग करना गर्व की बात है। इससे हम देश की दिशा तय करने में अपनी भूमिका अदा करते है। उन्होंने उपस्थितगण से कहा कि वे परिजनों, पड़ोसियों, दोस्तों तथा रिश्तेदारों को भी लोकसभा आम चुनाव में निडर होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें।

एडीसी वैशाली सिंह ने डीएलसी सुपवा में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थितगण को मतदाता शपथ भी दिलवाई। विवि के कुलपति गजेंद्र चौहान ने इस दौरान कहा कि मतदान आपका अधिकार है। 25 मई को पहले मतदान करें, फिर जलपान करें। उन्होंने उम्मीद जताई कि मतदान के लिए सभी बढ़ चढक़र भाग लेंगे। उन्होंने उपस्थितगण को लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए अपने देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाये रखने तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलवाई।

समाजसेवी व उद्योगपति राजेश जैन ने वोट डालने को बहुत जरूरी बताते हुए कहा कि 18 साल से अधिक आयु वाला हर व्यक्ति देश की समृद्धि और तरक्की के लिए मतदान करे। इस दौरान विद्यार्थियों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से नगर वासियों को मतदान के प्रति जागरूक किया।