महिलाएं व प्रथम बार मतदाता बने युवा 25 मई को अवश्य करें मतदान: एडीसी वैशाली सिंह

महिलाओं को पुरुषों के बराबर भारतीय संविधान में मिला मत का अधिकार। 

महिलाएं व प्रथम बार मतदाता बने युवा 25 मई को अवश्य करें मतदान: एडीसी वैशाली सिंह

रोहतक, गिरीश सैनी। अतिरिक्त उपायुक्त एवं स्वीप अभियान की नोडल अधिकारी वैशाली सिंह ने महिलाओं व प्रथम बार मतदाता बने युवाओं का आह्वान किया कि वे लोकतंत्र की मजबूती तथा देश के उज्ज्वल भविष्य के लिए 25 मई को लोकसभा आम चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें। भारतीय संविधान में महिला एवं पुरुष बिना भेदभाव मतदान का अधिकार प्रदान किया गया है। 

एडीसी वैशाली सिंह एमडीयू के राधाकृष्णन सभागार में आयोजित मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थितगण को संबोधित कर रही थी। उन्होंने मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के आयोजकों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए किये जा रहे प्रयासों में योगदान दिया है। 

उन्होंने कहा कि अमेरिका में महिलाओं को पुरुषों के बराबर मतदान का अधिकार प्राप्त करने में लगभग 100 वर्ष का संघर्ष करना पड़ा था। भारत में स्वतंत्रता के साथ ही संविधान निर्माताओं की दूरदर्शी सोच के फलस्वरूप महिला व पुरुष को मतदान का एक समान अधिकार दिया गया। उन्होंने महिलाओं का आह्वान किया है कि वे 25 मई को एक घंटे का समय निकालकर मतदान करने अपने मतदान केंद्र पर अवश्य पहुंचे तथा परिवार के अन्य सदस्यों व आस पड़ोस के मतदाताओं को भी मतदान केंद्र तक पहुंचने के लिए प्रोत्साहित करें। उन्होंने कहा कि दिन-प्रतिदिन के कामकाज ऐसे ही जारी रहेंगे। 

अतिरिक्त उपायुक्त वैशाली सिंह ने कहा कि एक वोट यह तय करने में मदद करता है कि हमें कैसी सरकार को चुनना है। देश का भविष्य निर्धारित करने में प्रत्येक वोट का महत्व है। उन्होंने प्रथम बार मतदाता बने युवाओं से कहा कि वे लोकसभा आम चुनाव में 25 मई को मतदान अवश्य करें तथा प्रथम बार मतदान करने पर गर्व का अहसास करें। सरकार चुनने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें। युवा वोट के अधिकार को अपना कर्तव्य समझे तथा हर बार मतदान में अपने मताधिकार का प्रयोग करें।  

उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाताओं की सुविधा के लिए अनेक कदम उठाये गए है। यदि हमें अपनी वोट तथा मतदान केंद्र के बारे में जानकारी हासिल करनी है तो हम भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर या वोटर हेल्पलाइन की मदद से यह जानकारी हासिल कर सकते है। आयोग द्वारा बुजुर्ग मतदाताओं को मतदान के लिए मतदान केंद्र तक पहुंचने हेतु व्हीलचेयर की सुविधा के  लिए सक्षम ऐप की मदद ली जा सकती है। सभी मतदाता 25 मई 2024 के लोकसभा आम चुनाव के पर्व में गर्व के साथ न केवल अपना वोट डाले बल्कि आस पड़ोस के मतदाताओं को भी मतदान केंद्र तक लेकर आये। 

इस दौरान महामंडलेश्वर बाबा कपिल पुरी, मदवि के कुलसचिव गुलशन तनेजा, समाजसेवी राजेश जैन सहित मदवि के अन्य पदाधिकारी तथा अन्य समाजसेवी व्यक्ति मौजूद रहे।