महिला आयोग महिलाओं को न्याय दिलवाने के लिए निरंतर प्रयासरत: चेयरपर्सन रेनू भाटिया

राज्य महिला आयोग द्वारा रोहतक में 8 मामलों की जन सुनवाई की गई। 

महिला आयोग महिलाओं को न्याय दिलवाने के लिए निरंतर प्रयासरत: चेयरपर्सन रेनू भाटिया

रोहतक, गिरीश सैनी। हरियाणा राज्य महिला आयोग प्राथमिकता के आधार पर महिलाओं को न्याय दिलवाने के लिए प्रयासरत रहता है। आयोग संबंधित पार्टियों को आमने-सामने बैठाकर मामले की तह तक जाकर इसका स्थाई समाधान चाहता है तथा यह भी प्रयास रहता है कि कोई भी घर न टूटे। समाज में कम हो रही सहनशीलता के कारण ही मामले बढ़ रहे है। 

यह बात आयोग की चेयरपर्सन रेनू भाटिया ने स्थानीय लघु सचिवालय स्थित सभागार में आयोग के समक्ष आये मामलों की सुनवाई के दौरान कही। आयोग द्वारा रोहतक में 8 मामलों की जन सुनवाई की गई तथा पुलिस के संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। चेयरपर्सन रेनू भाटिया ने कहा कि आयोग द्वारा संबंधित जिलों में जाकर मामलों की सुनवाई की जा रही है ताकि लोगों को सुविधा हो। 

चेयरपर्सन रेनू भाटिया ने आपसी लेनदेन के एक मामले की सुनवाई करते हुए पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे दो दिन में दोनों पार्टियों को आमने-सामने बैठाकर पूरे मामले को निपटाये तथा सुनवाई के दौरान वीडियोग्राफी भी करवाई जाये। आयोग द्वारा एक मामले को शिकायतकर्ता की मांग के आधार पर भिवानी स्थानांतरित कर दिया गया तथा इस मामले में भिवानी के पुलिस अधीक्षक को दिशा-निर्देश जारी किये गए। उन्होंने स्पष्ट किया कि आयोग के पास आ रहे मामलों में काफी मामले जांच के दौरान असत्य पाये जाते है। आयोग द्वारा झूठा मामला दर्ज करवाने वालों के विरुद्घ भी नियमानुसार कार्यवाही की जाती है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष आयोग के पास लगभग 150 मामले लंबित है, जिनकी सुनवाई कर निपटान की प्रक्रिया जारी है। 

इस दौरान आयोग की विधि सहायक पूजा, सहायक अंजू बाला, महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी कुमारी दीपिका सैनी, महिला संरक्षण अधिकारी करमिंदर कौर सहित अन्य संबंधित अधिकारी, पुलिस के जांच अधिकारी तथा संबंधित पार्टियों के सदस्य मौजूद रहे।