दोआबा कॉलेज में रोबोटिक्स एवं इण्डस्ट्रीयल ऑटोमेशन पर वर्कशॉप आयोजित

दोआबा कॉलेज में रोबोटिक्स एवं इण्डस्ट्रीयल ऑटोमेशन पर वर्कशॉप आयोजित
दोआबा कॉलेज में आयोजित वर्कशॉप में डा. सरबजीत सिंह व हरकृष्ण पाल सिंह प्राध्यापकों के साथ। 

जालन्धर, 4 अप्रैल, 2022:दोआबा कॉलेज के पोस्ट ग्रेजूएट मैथेमैटिकस विभाग द्वारा सैंन्ट्रल इंस्टीटियूट ऑफ हैंड टूल्ज़ जालन्धर, भारत सरकार के सहयोग से डीबीटी स्टार कॉलेज स्कीम के अंतर्गत रोबोटिक्स एवं इण्डस्ट्रीयल ऑटोमेशन पर वर्कशॉप का आयोजन किया गया जिसमें डा. सरबजीत सिंह- मैकेनिकल इंजीनयर तथा हरकृष्ण पाल सिंह इलैक्ट्रिकल इंजीनीयर, सैन्ट्रल इस्टीटीयूट ऑफ हैंड टूल्ज़ बतौर रिसोर्स पर्सन उपस्थित हुई जिनका हार्दिक अभिनंदन प्रिं. डा. प्रदीप भंडारी, प्रो. नवीन जोशी, प्रो. गुलशन शर्मा-स्कीम कोर्डीनेटर प्राध्यापकों और 135 विद्यार्थियों ने किया।

प्रिं. डा. प्रदीप भंडारी ने कहा कि इस वर्कशॉप का मकसद विद्यार्थियों को वर्तमाण दौर के इंडस्ट्रीयल टैक्नॉलजी तथा आटोमेशन की विभिन्न तकनीकों के बारे में जानकारी मुहिया करवाना है। जिससे कि वह कम्पयूटर साईंस के विष्य में मैथेमैटिकस कि एपलीकेशन को भली भांती समझ सकें। उन्होंने कहा कि ऑटोमेशन के द्वारा न सिर्फ उत्पादकता बढ़ाई जा सकती है बल्कि उत्पाद की गुणवत्ता सुधारने के लिए भी अचूक उपाय है। । प्रो. गुलशन शर्मा ने कहा कि इस वर्कशॉप द्वारा विद्यार्थियों में साईंटिफिक एवं इंडस्ट्रीयल एवं अवेयरनेस विद्यार्थियों में जागरित करने का प्रयास किया जा रहा है तथा इसीलिए कॉलेज में मैट लैब साफट्वेयर के द्वारा भी विद्यार्थियों को मैथेमैटिक्स की जटिल समस्याओं को सरलता से हल करना भी सिखाया जाता है। 
वर्कशॉप के पहले सत्र में सरबजीत सिंह ने विद्यार्थियों को रोबोटिक्स में इस्तेमाल किए जाने वाले विभिन्न हैंड टूल्ज़ का इस्तेमाल कर विभिन्न स्किल डिवैल्पमेंट एक्टीवीटीज़ करवाई इसके अंतर्गत उन्होंने रोबोट को संचालित करने में इस्तेमाल किए जाने वाले विभिन्न सैंसरस तथा मैकाट्रॉनिक्स टैकनीक के बारे में जानकारी दी। उन्होंने जर्मनी की कम्पनी फैस्टो द्वारा बनाए गए एक मोबाईल रोबोट रोबोटीनो को संचालित करके दिखाया। 
दूसरे सत्र में हरकृष्ण ने प्रोग्रामेबल लॉजिक कोट्रोलरस के बारे में के कोम्पोनेंटस के बारे में विस्तृत जानकारी दी तथा उसके इस्टूमेंटेशन की प्रक्रिया व कंट्रोल पद्धति के बारे में बताया। प्रो. नवीन जोशी ने वोट ऑफ थैंकस किया। इस मौके पर डा. ओपिंदर सिंह, डा. भारती गुप्ता व प्रो. जगजोत उपस्थित थे।