डब्ल्यूआरआई इंडिया ने की सेक्टर-2 में टेक्टिकल यूर्बनिज्म की शुरूआत

शहरी स्थानों को लोगों के लिए सुरक्षित और सुगम बनाने के लिए किया गया परीक्षण। 

डब्ल्यूआरआई इंडिया ने की सेक्टर-2 में टेक्टिकल यूर्बनिज्म की शुरूआत

रोहतक (गिरीश सैनी)। जिला प्रशासन, रोहतक पुलिस एवं हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के सहयोग से डब्ल्यूआरआई इंडिया द्वारा बोटनार सेफर मोबिलिटी फॉर यूथ प्रोजेक्ट के तहत शहरी स्थानों को लोगों के लिए सुरक्षित और सुगम बनाने के उद्देश्य से हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के सेक्टर 2 की मार्केट में टैक्टिकल यूर्बनिज्म की पहल की गई है। इस परीक्षण का मुख्य उद्देश्य वाहनों की बजाय लोगों के लिए पर्याप्त जगह बनाना था। इसलिए मार्केट से पार्किंग और वाहनों को हटाया गया है और यह जगह पैदल यात्रियों के लिए उपलब्ध करवाई गई है।

यह पहल शहर की नगरीय संरचना में उच्चतम स्थानिकी प्राथमिकताओं को ध्यान में रखते हुए की गई है। यह ट्रायल मार्केट में पैदल यात्रियों के लिए निर्धारित क्षेत्रों, साइकिल, यातायात लेनों व अन्य संबंधित तत्वों को सम्मिलित करके एक जीवंत और स्वच्छ नगरीय पर्यावरण बनाने का प्रयास किया गया है। इसके फलस्वरूप लोग अब पैदल यात्रा करने, दुकानों का आनंद लेने और मनोहारी वातावरण में वक्त बिताने का आनंद ले रहे हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि यह परीक्षण शहरी स्थानों को और आकर्षक तथा जीवंत बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण साबित होगा। इससे न केवल पैदल यात्रियों के लिए सुविधा होगी, बल्कि भ्रमणकारियों और व्यापारियों को भी लाभ पहुंचेगा। 

सेक्टर 2 की मार्केट के परिवर्तित होने के बारे में स्थानीय निवासियों से एक सकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त हो रही है। वे इस पहल की सराहना करते हैं और इसे अनुकरणीय मानते हैं। इस सफल परीक्षण के बाद स्थानीय प्रशासनिक निकाय ने यह तय किया है कि इस प्रयास को आगे बढ़ाया जाएगा और शहर के अन्य क्षेत्रों में भी इस तरह की पहल को आगे बढ़ाया जाएगा।