देश की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने के लिए युवाओं को उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा की आवश्यकताः कुलपति प्रो. दिनेश कुमार

शैक्षणिक सत्र 2024-25 से जीयू में शुरू होंगे 10 नए रोजगारपरक पाठ्यक्रम।

देश की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने के लिए युवाओं को उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा की आवश्यकताः कुलपति प्रो. दिनेश कुमार

गुरुग्राम , गिरीश सैनी। गुरुग्राम विश्वविद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2024-25 से विद्यार्थियों के लिए नई शिक्षा नीति-2020 पर आधारित 10 नए रोजगारपरक पाठ्यक्रम शुरू किए जाएंगे। 

कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने बताया कि नए रोजगारपरक कोर्स समय की मांग है और इन सभी पाठ्यक्रमों को इंडस्ट्री की मांग के अनुसार डिजाइन किया गया है। उन्होंने बताया कि नए शैक्षणिक सत्र से शुरू होने वाले इन पाठ्यक्रमों में बी.टेक इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, बी.टेक कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, बी.आर्च, एमसीए, इंटीग्रेटेड एमसीए, एमएससी कंप्यूटर साइंस (एआई एंड डाटा साइंस), बैचलर ऑफ डिजाइन (बी. डिजाइन) इन इंटीरियर डिजाइन, मास्टर  ऑफ डिजाइन (एम. डिजाइन) इन इंटीरियर डिजाइन, एमएससी मेडिकल फिजिक्स व बीएससी नर्सिंग शामिल है।

कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने बताया कि इन सभी पाठ्यक्रमों को जीयू की एसी और ईसी ने मंजूरी दे दी है। नए शैक्षणिक सत्र से विद्यार्थी इन सभी पाठ्यक्रमों में दाखिला ले सकेंगे। कुलपति ने कहा कि विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए विवि प्रशासन सदैव तत्पर है। उन्होंने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था को तेजी से आगे बढ़ाने के लिए युवाओं को उच्च गुणवत्ता वाली कौशल परक शिक्षा की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय का उद्देश्य शिक्षा एवं शोध के माध्यम से स्थानीय एवं सामाजिक समस्याओं का हल निकालना है।