युवा हर प्रकार के नशे से रहे दूरः मुख्यमंत्री मनोहर लाल

मुख्यमंत्री म्हारा रोहतक राहगिरी में हुए शामिल

युवा हर प्रकार के नशे से रहे दूरः मुख्यमंत्री मनोहर लाल
Source: IANS

रोहतक, गिरीश सैनी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश के युवाओं का आह्वान किया कि वे जीवन में हर प्रकार के नशे से दूर रहते हुए प्रदेश व देश के भविष्य को सुरक्षित रखें। नशीले पदार्थों के सेवन से पूरा परिवार बर्बाद हो जाता है तथा समाज भी दूषित होता है। सरकार द्वारा नशा मुक्त हरियाणा अभियान के तहत विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों को नशे के दुष्प्रभावों के प्रति लगातार जागरूक किया जा रहा है। हर नागरिक नशा मुक्त हरियाणा अभियान में अपना योगदान दें।

मुख्यमंत्री रोहतक में आयोजित राहगीरी अपनी राहे अपनी जिंदगी कार्यक्रम में उपस्थित युवाओं तथा शहर वासियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने गुरुकुल लाढौत के विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत किये गए मलखंब की प्रशंसा की तथा गुरुकुल को अपने निजी कोष से 2 लाख रुपये की राशि देने की घोषणा की। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि प्रदेश का युवा चमकते हुए सितारे के समान है, जो प्रदेश व देश को उन्नति के पथ पर अग्रसर कर रहे है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में देश की जनसंख्या का मात्र 2 प्रतिशत आबादी निवास करती है। इसके बावजूद देश की सेना में 11 प्रतिशत जवान हरियाणा प्रदेश से है। खेलों में भाग लेने वाला लगभग हर तीसरा खिलाड़ी हरियाणा का खिलाड़ी है तथा मेडल जीतने की रेस में भी हरियाणा के खिलाड़ी हमेशा अव्वल रहे है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि युवा हर व्यसन से दूर रहे तथा प्रदेश व देश की उन्नति के लिए अपना सकारात्मक सहयोग दें। उन्होंने प्रदेश के किसान, जवान व पहलवानों को धाकड़ की संज्ञा देते हुए कहा कि हरियाणा के वीर जवान पूरी मेहनत व लगन से हर कार्य को करते है। उन्होंने कहा कि रोजमर्रा की तनाव भरी जिंदगी से निजात पाने व तरोताजा होने के लिए राहगिरी कार्यक्रम महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा गत दिनों लगभग 25 दिन तक प्रदेश में नशा मुक्त हरियाणा अभियान का संदेश जन-जन तक पहुंचाने के लिए साइक्लोथॉन का आयोजन किया गया। लगभग 1978 किलोमीटर का सफर तय कर साइक्लोथॉन के माध्यम से लोगों को नशे के दुष्प्रभावों से अवगत करवाया गया। इस साइक्लोथॉन में एक लाख 60 हजार लोगों ने भागीदारी की तथा 5 लाख लोग इन कार्यक्रमों में शामिल हुए।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि वे रोहतक से उनका पुराना रिश्ता है तथा जिला के गांव निंदाना में जन्म हुआ। इसके बाद बनियानी तथा रोहतक में शिक्षा ग्रहण की। उन्होंने कहा कि वे साइकिल पर इसी सडक़ पर प्रतिदिन 32 किलोमीटर तक शिक्षा ग्रहण करने के लिए आते-जाते थे। मन को प्रफुल्लित करने तथा शरीर को स्वस्थ रखने के लिए राहगिरी जैसा कार्यक्रम बहुत उपयोगी है। उन्होंने राहगिरी कार्यक्रम को अनूठा कार्यक्रम बताते हुए कोविड संक्रमण के बाद दोबारा राहगिरी कार्यक्रम शुरू करने पर आयोजकों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि राहगिरी कार्यक्रम में युवाओं को अपनी कला व कौशल का प्रदर्शन करने का भरपूर अवसर प्राप्त होता है। राहगिरी कार्यक्रम से त्याग, एकता और समर्पण का भाव मिलता है। उन्होंने कहा कि रोहतक के युवाओं ने सडक़ सुरक्षा का संकल्प लिया है तथा यह कार्यक्रम युवाओं को समर्पित है। सरकार द्वारा मैराथन इत्यादि के माध्यम से भी नशा मुक्त हरियाणा अभियान का संदेश के अलावा बिजली संरक्षण, जल संरक्षण, पर्यावरण संरक्षण आदि का संदेश भी लोगों तक पहुंचाया जा रहा है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विश्व की एक नम्बर टेबल टेनिस खिलाड़ी बनने पर सुहाना सैनी को राहगिरी कार्यक्रम के मंच से सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि अन्य युवा भी खिलाडिय़ों से प्रेरणा लेकर जीवन में उच्च मुकाम हासिल करें। उन्होंने कार्यक्रम स्थल पर पेंटिंग, मेहंदी व वॉल पेंटिंग के प्रतिभागियों की कृतियों का अवलोकन किया।

प्रदेश के ऊर्जा व कारागार मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि रोहतक राहगिरी कार्यक्रम में सभी प्रतिभागियों ने उत्साह के साथ भागीदारी की है। मुख्यमंत्री द्वारा यह अच्छी शुरुआत की गई है, जिससे लोगों को तनावपूर्ण जिंदगी से सुकुन के कुछ पल मिल जाते है। ऐसे कार्यक्रमों से शरीर में स्फूर्ति व ताजगी का संचार होता है।

लोकसभा सांसद डॉ. अरविंद शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल मेहनत व ईमानदारी से प्रदेश के लोगों की सेवा कर रहे है। कोविड-19 के संक्रमण के बाद राहगीरी कार्यक्रम का दोबारा शुभारंभ किया गया है ताकि लोगों को सुकून भरे पल मिल सके तथा युवाओं को अपनी प्रतिभा व कौशल का प्रदर्शन करने के लिए अवसर प्राप्त हो सकें।

म्हारा रोहतक राहगिरी कार्यक्रम में जिला प्रशासन की ओर से उपायुक्त अजय कुमार एवं पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। कार्यक्रम के अन्य अतिथियों बिजली एवं कारागार मंत्री रणजीत सिंह, लोकसभा सांसद डॉ. अरविंद शर्मा, भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष व पूर्व मंत्री मनीष ग्रोवर, मेयर मनमोहन गोयल, डीआईजी पंकज नैन को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया।

मुख्यमंत्री के ओएसडी (प्रचार) गजेंद्र फौगाट ने अपनी सांस्कृतिक टीम के साथ राहगिरी कार्यक्रम में शानदार प्रस्तुतियों से उपस्थितगण को थिरकने पर मजबूर कर दिया। इसके अलावा शिक्षा विभाग की देखरेख में विभिन्न विद्यालयों के विद्यार्थियों ने भी शानदार प्रस्तुतियां दी। लघु नाटिका के माध्यम से दर्शकों को नशा मुक्त हरियाणा अभियान का संदेश भी दिया गया। राहगीरी कार्यक्रम में रस्साकशी, टेबल टेनिस के अलावा हेल्थ चैकअप व स्वयं सहायता समूहों द्वारा निर्मित उत्पादों इत्यादि के स्टॉल भी लगाया गए।

राहगीरी कार्यक्रम में बिजली एवं कारागार मंत्री रणजीत सिंह, लोकसभा सांसद डॉ. अरविंद शर्मा, भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष व पूर्व मंत्री मनीष ग्रोवर, मुख्यमंत्री के ओएसडी (प्रचार) गजेंद्र फोगाट व मीडिया कोऑर्डिनेटर राजकुमार कपूर, मेयर मनमोहन गोयल, डीआईजी पंकज नैन, उपायुक्त अजय कुमार, नगर निगम आयुक्त जितेंद्र दहिया, पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग, पीजीआईएमएस के निदेशक डॉ. एसएस लोहचब, मदवि के कुलपति प्रो. राजबीर सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मेधा भूषण, अतिरिक्त उपायुक्त महेश कुमार, उपमंडलाधीश राकेश कुमार सैनी, नगर निगम के संयुक्त आयुक्त विजय सिंह मलिक, एचएसवीपी की सम्पदा अधिकारी श्वेता सुहाग, नगराधीश मुकुंद तंवर, पुलिस उपाधीक्षक डॉ. रविंद्र, डीडीपीओ जितेंद्र शर्मा सहित विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारी, भाजपा कार्यकर्ता व संबंधित विभागों के अधिकारी व कर्मचारी तथा शहर के गणमान्य व्यक्ति, विभिन्न विद्यालयों के विद्यार्थी मौजूद रहे।